बड़ी खबर! केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात से प्रतिबंध हटाया; किसानों को कैसे होगा फायदा?

बड़ी खबर! केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात से प्रतिबंध हटाया; किसानों को कैसे होगा फायदा?

तीन महीने पहले केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी.

केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात पर लगा तीन महीने का प्रतिबंध हटाया है और ‘आजतक’ ने खबर दी है कि 3 लाख मीट्रिक टन के निर्यात को मंजूरी मिली है, लेकिन फैसले की कॉपी अभी तक सामने नहीं आई है। किसानों के अनुसार, यह फैसला लोकसभा चुनाव के संदर्भ में हुआ है और इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में किसानों को फायदा हो सकता है दरअसल, प्याज की मांग बढ़ रही है।

8 दिसंबर 2023 को केंद्र सरकार ने महंगाई की समस्या को देखते हुए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था, जो 31 मार्च तक बना रहेगा। पहले निर्यात पर 40% शुल्क बढ़ने से किसान परेशान थे, लेकिन निर्यात पर रोक लगने से प्याज की कीमतें गिर गईं। अब भी कीमतें गिर रही हैं, और निर्यात प्रतिबंध हटने के बाद संभावना है कि प्याज की कीमतें बढ़ सकती हैं।

बड़ी खबर! केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात से प्रतिबंध हटाया; किसानों को कैसे होगा फायदा?

किसानों को कैसे होगा फायदा?

निर्यात प्रतिबंध हटने से किसानों को फायदा होगा, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्याज की अच्छी मांग है। यहां के किसानों के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार खुल जाएगा और प्याज की कमी के कारण उन्हें अधिक मूल्य मिलेगा।

कितनी बढ़ेगी कीमत?

निर्यात पर रोक से बाजार में दाम बढ़ने से किसानों को फायदा होगा, लेकिन दाम में कितनी बढ़ोतरी होगी, यह कहना संभव नहीं है। क्योंकि निर्यात पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क कम हो जाएगा? किस प्याज पर से निर्यात प्रतिबंध हटा? इस संबंध में नियम और शर्तें आधिकारिक फैसला आने के बाद ही पता चलेगा।

लासलगांवप्याजव्यापार संघों के पदाधिकारी

प्याज पर निर्यात प्रतिबंध मूलतः अनुचित था, सरकार को उपभोक्ताओं के लिए कृषि उत्पादों की कीमतें कम करने के बजाय पेट्रोल की कीमतें कम करनी चाहिए। वर्तमान में हर चीज के दाम बढ़ गए हैं, स्कूल की फीस बढ़ गई है, लेकिन सोयाबीन और प्याज के दाम नहीं बढ़ रहे हैं, यह किसानों के साथ अन्याय है। फिलहाल किसानों के पास सीजन वाला प्याज खत्म हो चुका है और गर्मियों का प्याज बाजार में आना शुरू हो गया है। अगर प्याज के निर्यात पर लगा प्रतिबंध बिना शर्त हटा दिया गया तो किसानों को प्याज के दाम में 5 से 10 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हो सकती है। – भरत दिघोले (अध्यक्ष, महाराष्ट्र राज्य प्याज उत्पादक किसान संघ)

(source:lokmatkrushi)


READ ALSO: Ram Mandir खुलने के बाद KFC को Ayodhya आमंत्रित किया गया, लेकिन इस शर्त पर

Leave a Comment

Exit mobile version