PREGNANCY TIPS : अगर पति और पत्नी का ब्लड ग्रुप मिलता है, तो इसका ‘ऐसा’ परिणाम हो सकता है; इसके बारे में जल्दी से डॉक्टर से सलाह लें।

PREGNANCY TIPS : अगर पति और पत्नी का ब्लड ग्रुप मिलता है, तो इसका ‘ऐसा’ परिणाम हो सकता है; इसके बारे में जल्दी से डॉक्टर से सलाह लें।

PREGNANCY TIPS: डॉक्टरों के अनुसार,करीबी रिश्तेदारों के बीच विवाह करने से बचें। यदि विवाह आवश्यक हो, तो जेनेटिक्स अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Pregnancy Tips: same blood group parents

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group LIN Join Now
Instagram Group Join Now

आपने कई बार सुना होगा कि विवाह के समय पति या पत्नी का ब्लड ग्रुप एक जैसा नहीं होना चाहिए। अगर दोनों का ब्लड ग्रुप एक ही है तो उन्हें बच्चे के जन्म के दौरान दिक्कत हो सकती है और मल्टीपल प्रेग्नेंसी का खतरा भी बढ़ सकता है। इसको लेकर कई भ्रांतियां हैं. इस बात में कितनी सच्चाई है डॉ. सुप्रिया पुराणिक ने वीडियो के जरिए अधिक जानकारी दी है.

डॉ. सुप्रिया के मुताबिक ब्लड ग्रुप के 2 घटक होते हैं. A,B, AB और O। अन्य घटकों को RH फॅक्टर कहा जाता है। जिन लोगों में Rh एंटीजन होते हैं वे Rh पॉजिटिव होते हैं। जिन लोगों में Rh एंटीजन नहीं होता, वे नकारात्मक होते हैं। इसलिए प्रत्येक ब्लड ग्रुप सकारात्मक या नकारात्मक होता है। जैसे, A+, A-,AB+,AB-, B+, B-, O+, O_।

Pregnancy Tips: same blood group
Image : Canadian children’s right’s council

 

जब पति और पत्नी का ब्लड ग्रुप अलग होता है, उदाहरण के लिए, होनेवाली माँ O+ हो और होनेवाले पिता A, B, या AB रक्तगट होते हैं, तो ऐसे मामूल्यात्मक बच्चे को ABO असंगतता हो सकती है। इसमें सभी मामलों में ऐसा नहीं होता, लेकिन कुछ मामलों में बच्चे को जन्मतः इरुझनीया हो सकती है।

Pregnancy Tips: Same Blood Group
Image showing information about parents and child blood group

जब होनेवाली माँ RH नेगेटिव होती है और होनेवाले पिता RH पॉजिटिव होते हैं, तो इससे बच्चे को जन्मतः RH असंगतता हो सकती है। इसलिए, इसे नजरअंदाज न करके महत्वपूर्ण है कि ऐसे जोड़ों का ब्लड ग्रुप जाना जाए ताकि ABO या रीसस असंगतता का खतरा ना हो।

 

जोड़ों ने आपको Hb Electrophoresis Test करवाने की आवश्यकता है, ताकि बच्चे को हीमोग्लोबिन असंगतता होने की संभावना हो सके या नहीं, इसका पता चल सके। इससे बच्चे को थैलेसीमिया होने की संभावना है या नहीं, यह जाना जा सकता है।

डॉक्टरों के अनुसार,करीबी रिश्तेदारों के बीच विवाह करने से बचें। यदि विवाह आवश्यक हो, तो जेनेटिक्स अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे बच्चे में दोष होने की संभावना कम होती है और सतत गर्भपात कम होता है।


READ ALSO: Top 5 Safest SUVs in India: SUVs with 5-Star Safety Ratings

READ ALSO: Watch the Video | Soldiers Tribute to King Chhatrapati Shivaji at LOC Zero-Degree

Leave a Comment